Online Aadhar Card Address Change
दोस्तों,इस पोस्ट में बताया गया है घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप से किसी का भी आधार कार्ड में एड्रेस बदलना है तो कैसे बदलेंगे उसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे बताई गई है
सबसे पहले गूगल के सर्च बार में आएंगे वहां पर सर्च करेंगे https://myaadhaar.uidai.gov.in/%20 उसके बाद आपके सामने आधार कार्ड का ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगा या फिर नीचे दिए गए ऑफिशल वेबसाइट वाले लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट इस पेज पर आ सकते हैं
उसके बाद Login वाले बटन पर क्लिक करेंगे और जिनके आधार कार्ड में एड्रेस बदलना है उनका आधार कार्ड का आधार नंबर और कैप्चा को भर के Login With OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपका आधार कार्ड से जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होगा उसे पर ओटीपी जाएगा ओटीपी को डालकर फिर से Login वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे Login करने के बाद आपके सामने इस तरीके से पेज आएगा नीचे देख सकते हैं दाहिने साइड में ऊपर में Address Update का ऑप्शन दिया गया है उसे पर क्लिक करेंगे
उसके बाद आपको Update Aadhar Online ऑप्शन पर क्लिक करेंगे उसके बाद Scrool करते हुए नीचे आएंगे तो आपको वहां पर नीचे में Proceed To Update Aadhar का ऑप्शन मिलेगा उसे पर क्लिक करेंगे जैसे नीचे इमेज में देख सकते हैं
उसके बाद नीचे इमेज में देख सकते हैं आपको STEP 6 Address वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद STEP 7 में Proceed To Update Aadhar वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगेउसके बाद आपके आधार कार्ड में पहले से मौजूद जो करंट एड्रेस है वह आपके सामने आ जाएगा जैसे कि नीचे STEP 8 में देख सकते हैं उसके बाद स्क्रोल करते हुए जब नीचे आएंगे तो आपको Care Of में पिताजी का नाम भरना है या फिर किसी लेडिस का है जिनका शादी हो गया है तो उनके पति का नाम भरना है और नीचे बारीकी से हाउस नंबर, रोड नाम, गली सड़क नाम, गांव का नाम, लैंडमार्क, अपने क्षेत्र, का पिन कोड स्टेट का नाम, जिला सब कुछ आपको टाइप करके भरना है उसके बाद नीचे आएंगे तो सेलेक्ट सर्पोटिंग डॉक्युमेंट्स में कोई एक एड्रेस प्रूफ को सेलेक्ट कर लेंगे और उस एड्रेस प्रूफ को View Details & Upload Documents वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपलोड कर देंगे
उसके बाद NEXT वाले बटन पर क्लिक करेंगे आपने जो भी नया एड्रेस BHARE है उसको पूरा एक बार चेक कर लीजिए कुछ गलती तो नहीं है अगर गलती है तो आपको पेंसिल का आइकन STEP 10 में दिख रहा है उसे पर क्लिक करके बैक जाकर सुधार कर सकते हैं अगर लग रहा है सब कुछ सही डाले हैं तो आपको दो बॉक्स में चेक आउट करना है और नीचे NEXT वाले बटन पर क्लिक करना है
Important Link 👇
किसी प्रकार की आप को समझने में दिक्कत हो रही है तो आप हमें इंस्टाग्राम पर मैसेज कर सकते हैं नीचे लिंक आपको मिल जाएगा !